Tuesday, September 14, 2021

Lic Jeevan shanti Scheme एलआईसी जीवन शांति योजना

एलआईसी जीवन शांति योजना

    एलआईसी की जीवन शांति योजना सेवानिवृत्ति के बाद की जरूरतों को पूरा करने के लिए एक उपयोगी योजना है। दो पेंशन विकल्प हैं, पहला तत्काल वार्षिकी है और दूसरा आस्थगित वार्षिकी है। यह योजना भविष्य को सुरक्षित करने और सेवानिवृत्ति के बाद धन की कमी को पूरा करने के लिए हर महीने एक निश्चित राशि प्रदान करती है।

    एलआईसी की जीवन शांति योजना एक गैर-लिंक्ड योजना है। आप हर महीने एकमुश्त जमा करके यानी सिर्फ एक बार निवेश करके पेंशन पा सकते हैं। आप इस योजना के तहत तुरंत या बाद में पेंशन सुविधा का लाभ उठा सकते हैं जो लोग बाद में पेंशन प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें भी 5, 10, 15 या 20 साल बाद विकल्प मिलता है।


     

    योजना के लाभ

     

    एलआईसी की योजना मृत्यु लाभ प्रदान करती है जो निवेशक के परिवार और निवेशक की मृत्यु पर नामित व्यक्ति को पेंशन सहित विभिन्न लाभ प्रदान करती है।

    इस प्लान में आपको 2 विकल्प मिलेंगे, पहला तत्काल वार्षिकी और दूसरा आस्थगित वार्षिकी। एक तत्काल वार्षिकी में निवेशक को तुरंत भुगतान किया जाता है, जबकि एक स्थगित वार्षिकी में आप एक एकल प्रीमियम का भुगतान करके योजना में निवेश करते हैं तो आप निश्चित वर्षों के बाद भुगतान प्राप्त कर सकते हैं।

    इसमें कम से कम 1.5 लाख रुपये का निवेश करना जरूरी है। निवेश की कोई अधिकतम सीमा नहीं है।

    क्या फायदे का सौदा है

    एलआईसी की इस पॉलिसी में अगर कोई व्यक्ति 30 या 35 साल में एकमुश्त 25 लाख रुपये का निवेश करता है और 20 साल बाद पेंशन लेना चाहता है तो उसे करीब 21.6 फीसदी सालाना की दर से पेंशन मिलेगी. इसलिए हर साल 1.05 लाख रुपये मिलेंगे। अगर आप इस रकम से मासिक कर्ज लेना चाहते हैं तो यह करीब 9,000 रुपये होगा। अच्छी खबर यह है कि आपको यह पेंशन जीवन भर मिलती रहेगी।


    No comments:

    Post a Comment

    Popular Posts