Tuesday, October 5, 2021

सुनिश्चित करें कि आप रात के खाने के बाद 15 मिनट की सैर करें। मधुमेह और वजन घटाने सहित कई लाभ हैं ।

एक हफ्ते में अपना वजन कम कर सकते हैं


    हर कोई अपने बढ़ते वजन को लेकर काफी परेशान रहता है जिस वजह से कई लोग खाना बंद कर देते हैं। वजन बढ़ाना किसी को पसंद नहीं है। मोटापा कम करने के लिए लोग कई तरीके अपनाते हैं। वजन कम करने के लिए, आपको स्वस्थ आहार और व्यायाम का पालन करने की आवश्यकता है। अगर आप रोजाना केवल 1 आदत का पालन करते हैं, तो आप एक हफ्ते में अपना वजन कम कर सकते हैं। इसलिए आपको व्यायाम करना चाहिए और खाना खाने के बाद खाना चाहिए।

    रात की सैर ज्यादा फायदेमंद

    कई अध्ययनों से पता चला है कि रात के खाने के बाद टहलने से वजन घटाने में मदद मिलती है। इतना ही नहीं, रात के खाने के बाद सिर्फ 15 मिनट की पैदल दूरी से टाइप 2 डायबिटीज होने का खतरा कम हो जाता है। 45 मिनट व्यायाम या दिन में पैदल चलने की तुलना में रात में टहलना अधिक फायदेमंद होता है।


    रात के खाने के बाद टहलना क्यों जरूरी है

    चलना एक प्राकृतिक व्यायाम है जो सबसे आसान और सुरक्षित है। रात के खाने के बाद चलना न केवल भोजन के उचित पाचन के लिए महत्वपूर्ण है बल्कि यह वजन घटाने में भी मदद करता है। दरअसल रात में टहलने से आपका खाना पचने में आसान हो जाता है और मोटापा नहीं होता है।

    चलने के कितने समय बाद

    खाना खाने के करीब 15 मिनट बाद टहलें। ऐसा इसलिए करना चाहिए क्योंकि खाने के तुरंत बाद चलने से पेट में पाचन की प्रारंभिक प्रक्रिया में देरी हो जाती है। खाना खाने के बाद करीब 500 मीटर पैदल चलें।

    रात में टहलने जाने से पहले कुछ बातों का ध्यान रखें

    रात के खाने के बाद टहलने जाने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके भोजन में नाश्ते और दोपहर के भोजन से अधिक कैलोरी न हो। ऐसा इसलिए क्योंकि भारी खाना खाने के बाद शरीर उसे पचाने की कोशिश करता है। ऐसे मामलों में तुरंत चलने से रक्त संचार तेज हो जाता है और हृदय को दुगनी मेहनत करनी पड़ती है, जो किसी काम की नहीं होती। ऐसे में आपके लिए बेहतर होगा कि आप हल्का डिनर करने के बाद ही टहलने जाएं। यदि आप भारी भोजन के बाद टहलने जाना चाहते हैं, तो आप कम से कम एक घंटे तक टहल सकते हैं।

    जानिए रात के खाने के बाद टहलने के फायदे



    रात के खाने के बाद टहलने से आपके दिमाग में सकारात्मकता का संचार होता है। आपको रात में अच्छी नींद आती है। साथ ही, तनाव कोई समस्या नहीं है।

    तेज स्मृति


    शोध के अनुसार, जो लोग रात में टहलते हैं उन्हें उम्र के साथ याददाश्त कम होने की समस्या से निजात मिल जाती है।

    मधुमेह


    डायबीटीज में डाइट कंट्रोल से बड़ी राहत मिलती है। अगर आप रोजाना खाना खाने के बाद 30 मिनट पैदल चलना शुरू करते हैं तो आप टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को भी कम कर सकते हैं।


    दिल रहेगा स्वस्थ


    शोध के अनुसार भोजन के बाद टहलने से हृदय भी स्वस्थ रहता है। यह कोलेस्ट्रॉल और रक्तचाप को नियंत्रित करने में भी मदद करता है।

    दर्द से राहत
    चलना भी हड्डी और मांसपेशियों के दर्द के लिए एक अच्छा उपाय है। इससे दर्द से राहत मिलती है। शरीर ठीक से काम करता है और गतिशीलता वापस आती है।

    No comments:

    Post a Comment

    Popular Posts